Political

एक विकसित देश ऐसे ही नहीं बन जाता…… वक़्त लगता है ..

बड़ी पुरानी कहावत है.. किसी building को उसका paint देख के मत खरीदो । नींव देखो ।

ये देखो कि structure कितना मजबूत है । मजबूत इमारत मजबूत नीव पे ही टिकी होती है । जर्जर इमारत को patch work कर के पेंट कर के चमकाया जा सकता है । रातों रात। जर्जर इमारत को तोड़ के नए सिरे से बनाना टेढ़ा काम है ……..उसके लिया दृढ इच्छा शक्ति चाहिए । संसाधन चाहिए । समय चाहिए ।

हिन्दुस्तान 68 साल से patch work और रंगाई पुताई से ही चल रहा है । रातों रात सड़क पे एक इंच पिच बिछा दी जाती है । 3 महीने में फिर टूट जाती है । दो साल बाद फिर patch work होता है । और वो फिर टूट जाती है ।

कल एक मित्र ने comment box में लिखा ………हे मोदी भक्त ….. मोदी का गुणगान छोड़िये । उनकी एक साल की ठोस उपलब्धियां लिखिए ।

मोदी patch work ने विश्वास नहीं करते । ठोस काम करते हैं । उनकी पहली उपलब्धि …….हिन्दुस्तान जो आज तक 1830 के अंग्रेजी सरकार के क़ानून से चल रहा है उन बेकार कानूनों को हटा के नए क़ानून बनाना । मोदी ने लक्ष्य बनाया है । रोज़ाना एक कानून बदलेंगे । देश के प्रशासनिक ढाँचे में आमूलचूल परिवर्तन ।

इसकी एक और मिसाल …….मोदी सरकार ने निर्णय लिया है की अब आज के बाद देश में तारकोल और bitumin की सड़क नहीं बनेगी …….जब बनेगी cemented बनेगी । रोज़ रोज़ की maintenance और गड्ढों से मुक्ति । ऐसे 1000 और निर्णय लिए गए हैं पिछले एक साल में जिनमे उस सड़ी गली व्यवस्था को बदला जा रहा है जिसकी वजह से भ्रष्टाचार होता है और बकौल राजीव गांधी देश का 100 में से 85 पैसा किसी के पेट में चला जाता है ।

मोदी अभी नीव पे काम कर रहे हैं ……..कुछ महीनों में पहला floor बनना शुरू होगा । बन के तैयार हो के रंग रोगन होने में कुछ साल लगेंगे । जिन्हें रातों रात result चाहिए उन्हें अरबिंद भाई केजरीवाल से प्रेरणा लेनी चाहिए ……… 700 ली पानी फ्री …….बिजली फ्री …….. किसान का मुआवजा 20,000 रु एकड़ और दिल्ली पुलिस के सिपाही के मरने पे मुआवजा 1 करोड़ रु । झुग्गी झोपडी नहीं टूटेगी जब तक पक्का घर न बने ……… उपलब्धियां तो ये भी हैं ही ……… वादा करना सबसे बड़ी उपलब्धि । subsidy मुआवजा भी ……..

(202) Views

Facebooktwitterredditpinterest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*